Our Sponser

CWC 2015: 6 कारण, क्यों हारा पाकिस्तान?

07:12 Unknown 0 Comments

वर्ल्ड कप का तीसरा क्वार्टर फाइनल एकतरफा साबित हुआ. पाकिस्तानी टीम मेजबान ऑस्ट्रेलिया के सामने कहीं नहीं टिक पाई. माइकल क्लार्क की टीम ने 6 विकेट की आसान जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली. हम आपको वो 6 वजहें बताते हैं,
जिनकी पाकिस्तान की हार में सबसे अहम भूमिका रही.
1. ऑस्ट्रेलिया बड़े मैच का चैंपियन
लगातार तीन वर्ल्ड कप जीतने वाली दुनिया की इकलौती टीम ऑस्ट्रेलिया ने एक बार साबित कर दिया है कि वो बड़े मैच की चैंपियन है. बड़े टूर्नामेंट जीतने में क्लार्क की टीम का कोई मुकाबला नहीं, जबकि पाक टीम अनुभव के बावजूद क्वार्टर फाइनल का दबाव नहीं झेल पाई. ऑस्ट्रेलिया टीम को निश्चित तौर पर अपनी होम कंडीशंस का भी फायदा मिला.

2. पाकिस्तान की फिसड्डी बल्लेबाजी
पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने संभलकर न खेलते हुए टीम की कमजोर बुनियाद रखी. 20 के स्कोर पर पहला विकेट गिरने के बाद लगातार अंतराल पर टीम के व‍ि‍केट गिरते रहे. पाकिस्तान के बल्लेबाज कितने फिसड्डी रहे, इसका अंदाजा सिर्फ इस बात से लगाया जा सकता है कि उनका कोई भी बैट्समैन अर्धशतक भी नहीं बना पाया. कोई बड़ी साझेदारी नहीं हुई. पूरे टूर्नामेंट में सिर्फ कप्तान मिस्बाह उल हक ने ही डटकर बल्लेबाजी की और यहां भी वो ही अकेले जूझते नजर आए. मिस्बाह टूर्नामेंट में पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे.

3. ऑस्ट्रेलिया की अनुशासित गेंदबाजी
मेजबान टीम की गेंदबाजी बहुत कसी हुई रही. ग्लेन मैक्सवेल अकेले गेंदबाज थे, जिनकी इकनोमी रेट 5 से ऊपर रही और उन्होंने भी इसकी भरपाई 2 विकेट लेकर कर दी. जोश हेजलवुड ने सिर्फ 35 रन देकर 4 विकेट लिए, जबकि स्टार्क ने 2 विकेट लिए. क्लार्क ने पाकिस्तानी पारी में सिर्फ छह गेंदबाजों का इस्तेमाल किया और पाकिस्तान को 213 पर ढेर कर दिया.

4. ऑस्ट्रेलिया का मजबूत मिडिल ऑर्डर
एक समय 59 पर ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट गिर गए थे, लेकिन मिडिल ऑर्डर ने टीम को संकट से उबार लिया. स्टीवन स्मिथ ने मुश्किल हालात में 65 रनों की पारी खेली, जबकि वॉटसन ने नाबाद 64 और मैक्सवेल ने नाबाद 44 रनों की धुआंधार पारी खेली.

5. पाकिस्तान की खराब फील्डिंग
पाकिस्तान के जले पर नमक छिड़कने का काम उनके फील्डरों ने किया. राहत अली ने मैच जिताऊ पारी खेलने वाले शेन वॉटसन का कैच तब छोड़ा, जब वो सिर्फ 4 के स्कोर पर थे. वॉटसन ने उस जीवनदान का पूरा फायदा उठाया और 64 रनों की नाबाद पारी से ऑस्ट्रेलिया को जिताकर ही दम लिया. सोहेल खान ने ग्लेन मैक्सवेल की कैच छोड़कर पाक टीम की मुसीबतें और बढ़ाईं. यही नहीं, वहाब रियाज ने गेंदबाजी की बजाय अपनी ताकत स्लेजिंग करने में झोंकी. पाकिस्तानी पारी के 39वें ओवर में मिचेल स्टार्क की गेंद पर वहाब रियाज बीट हो गए. गेंद फेंकने के बाद स्टार्क वहाब रियाज की तरफ गए और उनसे पूछा कि गेंद दिखी या नहीं. रियाज भी भड़क गए और स्टार्क की तरफ बढ़े. इसके बाद रियाज ने गेंदबाजी करते हुए स्लेजिंग की.

6. बूम बूम अफरीदी फिर नाकाम
पाकिस्तान की इस टीम में सबसे अनुभवी खि‍लाड़ी शाहिद अफरीदी अपना अंतिम वर्ल्ड कप खेल रहे थे और उनसे बड़ी पारी की उम्मीद थी. शुरुआत अच्छी की, लेकिन टिके नहीं. विकेट पर टिकने की जरूरत थी, विकेट फेंक कर निकल गए. एक बार फिर बड़े मैच के विलेन निकले. न तो बल्ले से, न ही गेंद से कोई कमाल किया. सीनियर होने के बावजूद गेंदबाजी में बेहद खराब प्रदर्शन. मैच बांधने की बजाय अपनी गेदों पर रन पिटवाते रहे और पाकिस्तान के मैच हारने में बड़ी भूमिका निभाई. सौजन्य: आज तक


0 comments: