Our Sponser

वर्ल्ड कप फाइनल होगा माइकल क्लार्क के कैरियर का अंतिम ODI

04:03 Unknown 0 Comments

मेलबर्नः ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क कल यहां एमसीजी पर न्यू जीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कहेंगे। क्लार्क ने कहा कि यह सीमित ओवरों के प्रारूप से संन्यास लेने का सही समय है, जिससे कि नए कप्तान को टीम को तैयार करने के लिए पर्याप्त समय मिले। 

चार दिन बाद 34 बरस के हो रहे क्लार्क ने आस्ट्रेलिया की ओर से अब तक 244 वनडे में आठ सेंचुरी और 57 अर्धशतकों की मदद से 44. 42 की औसत से 7907 रन बनाए हैं। वह हालांकि टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलते रहेंगे। 

वनडे टीम में अपनी जगह बनाए रखने को लेकर दबाव का सामना कर रहे क्लार्क ने फाइनल मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस संन्यास की घोषणा की। क्लार्क ने खचाखच भरी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'मैं चाहता हूं कि सभी को पता चले कल मैं ऑस्ट्रेलिया की ओर से अपना अंतिम वनडे मैच खेलूंगा। मैंने टीम के अपने साथियों के साथ बात की है और उन्हें सूचित किया कि कल का मैच ऑस्ट्रेलिया की ओर से मेरा अंतिम वनडे मैच होगा।' उन्होंने कहा कि मुझे अभी पता चला है कि कल का मैच मेरा ऑस्ट्रेलिया के लिए 245वां वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबला होगा। इतने मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सम्मान की बात है।' 

क्लार्क का वनडे में रिकॉर्ड प्रभावी है, लेकिन वह भारत के खिलाफ काफी सफल नहीं रहे। उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ 31 मैचों में दो सेंचुरी से 39 की औसत के साथ 858 रन बनाए। क्लार्क ने 73 वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया की अगुआई की है, जिसमें से टीम ने 49 मैचों में जीत दर्ज की। उन्होंने 108 टेस्ट में अब तक 28 सेंचुरी और 27 फिफ्टी की मदद से 50.79 के औसत के साथ 8432 रन बनाए हैं। 

क्लार्क को हाल के महीनों में चोटों से जूझना पड़ा है और पिछले साल दिसंबर में भारत के खिलाफ चार टेस्टों की सीरीज का पहला मैच खेलने के बाद उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के विश्व कप में खेलने पर भी सवालिया निशान लग गया था लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ वर्ल्ड कप के दूसरे लीग मैच तक उबरने का समय दिया था।

क्लार्क ने पूर्ण फिटनेस हासिल की और टूर्नामेंट में टीम की शानदार अगुआई की लेकिन वह बल्ले से अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं हैं। न्यू साउथ वेल्स के क्लार्क ने कहा कि उनके संभावित उत्तराधिकारी स्टीवन स्मिथ को अब टीम की अगुआई की तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा जैसा कि रिकी पॉन्टिंग के वनडे से संन्यास के समय उन्हें मिला था।

0 comments: