Our Sponser

देखें हादसा: पटरी से उतरी जनता एक्सप्रेस, 33 यात्रियों की मौत

06:56 Unknown 0 Comments


रायबरेलीः बछरावां रेलवे स्टेशन के निकट आज सुबह देहरादून-वाराणसी जनता एक्सप्रेस का इंजन और दो कोच पटरी से उतर जाने से कम से कम 33 यात्रियों की मौत हो गयी और लगभग 150 अन्य घायल हो गये। मंडलायुक्त (लखनऊ) महेश गुप्ता ने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। दुर्घटना सुबह लगभग साढे नौ बजे बछरावां रेलवे स्टेशन के निकट हुई। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से यह जगह लगभग 50 किलोमीटर दूर है।

रेलवे प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने दिल्ली में बताया कि शुरुआती खबरों के मुताबिक ट्रेन को बछरावां स्टेशन पर रुकना था, लेकिन वह सिग्नल से आगे निकल गयी, जिससे इंजन और उससे सटे दो कोच पटरी से उतर गये। रेलवे ने जांच के आदेश दे दिये हैं और मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को पचास-पचास हजार रुपये और मामूली घायलों को बीस-बीस हजार रुपये मुआवजा देने का एलान किया है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एके मित्तल और सदस्य (यातायात) अजय शुक्ला को घटनास्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया है।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये तथा घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। दुर्घटना की खबर फैलते ही आसपास के गांव वाले राहत और बचाव कार्यों में जुट गये। दुर्घटना की वजह से लखनऊ-वाराणसी खंड पर ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया। घायल यात्रियों को रायबरेली के जिला अस्पताल ले जाया जा रहा है। लखनऊ और रायबरेली से राहत टीमें घटनास्थल के लिए रवाना हो चुकी हैं। बोगियों को अलग करने के लिए क्रेन लगाई गई हैं। अधिकारियों को मृतकों की संख्या अधिक होने की आशंका है।

गंभीर रूप से घायलों को लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय (केजीएमयू) और संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान भेजा जा रहा है। केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में घायल यात्रियों के समुचित इलाज के लिए जरूरी तैयारियां की गई हैं। डॉक्टरों की टीम को लेकर लखनऊ से एंबुलेंस रवाना की गयी हैं। डिब्बों को काटने के लिए गैस कटर का इंतजाम किया जा रहा है।


इस बीच, लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी एसएनएस यादव ने बताया कि डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ की 24 टीमें बछरावां के लिए रवाना हो गयी हैं। उन्होंने कहा, लखनऊ में 150 से अधिक बेड तैयार हैं, ताकि घायलों के इलाज में कोई बाधा नहीं आने पाये। दुर्घटना में घायल हुए लोगों के इलाज के लिए चिकित्सा टीमें तैयार हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि घायलों और एंबुलेंस वाहनों को निर्धारित जगह तक पहुंचाने के लिए हर अस्पताल में एक पैरा मेडिकल स्टाफ की तैनाती की गयी है।


अगर क्रासिंग न होती, तो और भीषण होता हादसा
जनता एक्सप्रेस का लास्ट ठहराव कनकहा रेलवे स्टेशन पर होना बताया जाता है। बछरावां में इस ट्रेन का स्टापेज है। करीब सवा नौ बजे ट्रेन स्टेशन पर पहुंची। स्टापेज होने के बावजूद ट्रेन के न रुकने पर सवार यात्रियो को हैरानी हुई। यात्री कुछ समझ पाते इसके पहले ही जोरदार धमाके के साथ रेल हादसा हो गया। हादसे में इंजन से दूसरे नबर पर लगी एस 8 नंबर की बोगी भी डैमेज हुई है। इस रेलखण्ड पर इलाहाबाद से लखनऊ जा रही गंगा गोमती कुंदन गंज रेलवे स्टेशन पर खड़ी थी।

एक स्थानीय रेल अधिकारी के मुताबिक पहले दुघर्टनाग्रस्त जनता एक्सप्रेस की क्रासिंग बछरावां में तय नही थी, लेकिन बाद में गंगा गोमती और जनता एक्सप्रेस की क्रासिंग का निर्णय लिया गया, इसलिए जनता एक्सप्रेस को रेलवे स्टेशन के आउटर की सैण्डहम लाइन पर डाला गया। मेन रूट पर करीब 100 मीटर की दूरी पर गंगा गोमती ट्रेन खड़ी थी। रेल अधिकारियो के मुताबिक अगर ऐन वक्त पर क्रासिंग का निर्णय न बदला गया होता, तो ब्रेक फेल होने के बाद जनता एक्सप्रेस की सीधी टक्क्रर सामने से आ रही गंगागोमती से होती, जिससे हादसे और बड़ा होने की संभावना थी।
(सौजन्यः लाइव हिंदुस्तान)

0 comments: