Our Sponser

जर्मनविंग्स हादसाः पायलट ने ऐक्स गर्लफ्रेंड से कहा था, 'एक दिन सब मेरा नाम जानेंगे'

03:50 Unknown 0 Comments

जर्मनीः फ्रांस में जर्मनविंग्स के विमान को क्रैश कराने वाले पायलट ने अपनी ऐक्स गर्लफ्रेंड से कहा था, 'एक दिन सब मेरा नाम जानेंगे।' एक जर्मन समाचारपत्र बिल्ड ने उस पायलट की ऐक्स गर्लफ्रेंड का इंटरव्यू छापा है। 
बिल्ड को दिए एक इंटरव्यू में 26 वर्य फ्लाइट अटेंडेंट मारिया डब्ल्यू ने बताया कि जब उन्होंने प्लेन क्रैश के बारे में सुना तो उन्हें पिछले साल एंड्रीज लुबीत्ज द्वारा कही गई बात याद आ गई, 'एक दिन मैं ऐसा कुछ करूंगा कि जो पूरे सिस्टम को बदल देगा और हरकोई मेरा नाम जानेगा और मुझे याद करेगा।'

विमान के ब्लैक बॉक्स के वॉइस रिकॉर्डर से यह संकेत मिलता है कि 27 वर्षीय पायलट लुबित्ज ने अपने कैप्टन को कॉकपिट के बाहर लॉक कर दिया था और जानबूझकर फ्लाइट 4U 9525 को पहाड़ियों की तरफ ले गया। फ्रेंच अधिकारियों ने कहा कि ऐसा लगता है कि जो भी हुआ वह आत्महत्या और जनसंहार का मामला था। 

मामले की जांच कर रही पुलिस ने को-पायलट लुबित्ज़ के फ्लैट की करीब चार घंटे तक अच्छे से तलाशी ली और तथ्य जुटाए। पुलिस ने बताया कि इस दौरान उसे महत्वपूर्ण जानकारी हाथ लगी है। ऑफिसर्स ने यह तो जाहिर नहीं किया कि फ्लैट से मिली महत्वपूर्ण जानकारी क्या है, मगर उन्होंने साफ कर दिया कि उन्हें सूइसाइड नोट नहीं मिला है। इस फ्लैट में वह अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रहता था। 

एक दिन पहले ही लुबित्ज़ के बॉस ने स्वीकार किया था कि वह किसी तरह से 'सुरक्षा चक्र' से बच गया था और उसे यह फ्लाइट उड़ाने की इजाजत नहीं मिलनी चाहिए थी। यह भी साफ हुआ है कि वह डिप्रेशन का शिकार था और उसने बीच में कई महीने का ब्रेक भी लिया था। लेकिन बाद में फ्लाइट उड़ाने के लिए उसने सभी साइकोलॉजिकल टेस्ट क्लियर कर लिए थे। 

एक दिन पहले ही यह थिअरी सामने आई थी कि उसने जान-बूझकर प्लेन को क्रैश कराया था। फ्रांस के प्रॉसिक्यूटर्स ने कॉकपिट के वॉइट रेकॉर्डर का जिक्र करते हुए कहा कि को-पायलट ने प्लेन पर अकेले ही पूरा कंट्रोल बना लिया था और जानबूझकर वह उसे नीचे की तरफ ले जाने लगा। प्लेन के मुख्य पायलट ने इससे पहले ही कॉकपिट छोड़ दिया था और दरवाजा लॉक होने के बाद वह अंदर नहीं आ सका था। 

उसकी ऐक्स गर्लफ्रेंड ने कहा कि अगर लुबित्ज ने यह जानबूझकर किया तो, 'यह इसलिए क्योंकि वह समझ गया थआ कि उसकी स्वास्थ संबंधी समस्याओं के कारण लुफ्थांसा में लंबे समय तक कैप्टन बनने का उसका सपना पूरा नहीं हो पाएगा।' वे दोनों एकदूसरे से इस कारण से अलग हो गए क्योंकि यह स्पष्ट हो गया कि उसे समस्याएं (स्वास्थ की) थीं। उसने कहा कि वह रात में अचानक जाग जाता था और चीखता था कि, 'हम नीचे जा रहे हैं।' वह दुःस्वप्न से ग्रस्त था। 

बिल्ड ने पहले की अपनी रिपोर्ट में जर्मनी की एयर ट्रांसपोर्ट रेग्युलेटर की रिपोर्ट के हवाले से बताया था कि 2009 में गंभीर अवसाद से उबरने के लिए लुबित्ज ने मनोवैज्ञानिक की सहायता ली थी और अभी भी डॉक्टर्स से सहायता ले रहा था। लुफ्थांसा के सीईओ कार्सटन स्फोर ने कहा कि लुबित्ज ने 2008 में शुरू हुई अपनी पायलट ट्रेनिंग को एयरबस A320 के लिए फिर से क्वॉलिफाई करने और फिर से जॉइन करने से पहले एक निश्चित अवधि के लिए रोक दिया था।

0 comments: